Sunday, 27 March 2016


railway made special arrangements for pregnant ladies

Indian Railway

News Highlights

  • स्लीपर कोच में अब 4 की जगह 6 बर्थ सुरक्षित होगी 
  • एसी 2 व एसी 3 कोच में अब 3 की जगह 4 बर्थ सुरक्षित किया गया है
  • आरक्षित बर्थ की सुविधा 45 साल व इससे अधिक उम्र वाली महिलाओं को भी मिलेगी
रेलवे ने ट्रेन के कोच में वरिष्ठ नागरिकों व गर्भवती महिलाओं के लिए आरक्षित बर्थ की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से अब उन्हें यात्रा के दौरान ट्रेन के ऊपर वाले बर्थ पर सफर करने की मजबूरी भी नहीं होगी।

रेलवे ने अपने सर्कुलर में ट्रेन के प्रत्येक कोच में आरक्षित बर्थ की संख्या बढ़ाने की बात की है। रेलवे के नये नियम के अनुसार अब स्लीपर कोच में बुजुर्ग व गर्भवती महिलाओं के लिए आरक्षित बर्थ की संख्या 4 से बढ़ाकर 6 करने का निर्णय लिया है।

इसके साथ ही एसी 3 कोच में अभी तक आरक्षित बर्थ 2 था इसे भी बढ़ा कर 3 कर दिया गया। एसी 2 कोच में भी अब वरिष्ठ नागरिकों के लिए बर्थ की संख्या बढ़ा कर 3 करने का निर्णय लिया गया है।
 
रेलवे बोर्ड के नये सकुर्लर में यह भी स्पष्ट किया है कि 45 वर्ष व इससे अधिक उम्र की महिलाओं को भी इस सुविधा का लाभ दिया जाए। बता दें कि वरिष्ठ नागरिक की श्रेणी में महिलाएं 58 वर्ष की उम्र में आती है, लेकिन रेलवे के नये नियम से इससे कम उम्र की महिलाओं को भी इसका लाभ मिल सकेगा।

रेलवे ने वीवीआईपी ट्रेन के आरक्षित कोच में भी कोटा बढ़ाने का निर्णय लिया है। राजधानी, दुरंतो, एसी एक्सप्रेस ट्रेन में भी वरिष्टï नागरिकों व गर्भवती महिलाओं के लिए कोटा बढ़ाने का निर्देश दिया गया है।

0 comments:

Post a comment

Popular Posts