Saturday, 2 December 2017

★NPS जब लागू हुआ तो क्यों सरकार की हिम्मत इतनी हुई कि बड़ी बड़ी कर्मचारी फेडरेशन से नहीं पूंछ गया। और अगर पूंछा गया तो उस समय आंदोलन क्यों नहीं किया गया। और आज तक उसे हटाने के नाम पर क्या किया ?
★क्यों कोई बड़ा आंदोलन नहीं किया??
★एल्लोवान्सेस के नाम पर विपरीत रिपोर्ट आने पर एक उग्र आंदोलन करने के बजाय सरकार और रेल मंत्रालय को धन्यवाद दिया जा रहा है क्यों??
★रनिंग स्टाफ को MACP का फायदा क्यों नहीं दिया जाता??
★क्यों LARGESS जो कि सेफ्टी केटेगरी के लिए विशेषकर रनिंग स्टाफ और ट्रैक मैन्टेनेर के लिए चालू हुई थी, क्यों आज लोको पायलट के बच्चे भर्ती नहीं हो प् रहे जबकि उसमे कई केटेगरी और बढ़ा दी गयी??
★क्यों RAC 1980 फ़ॉर्मूला आउट भल्ला कमिटी के रिपोर्ट को 6th CPC में लागू नहीं करवाया गया??
★क्यों 3rd CPC तक 2nd फायरमैन से नीचे रहने वाला ASM आज राजधानी लोको पायलट के बराबर हो गया??
★क्यों कमर्शियल स्टाफ एकतुल्य क्वालिफिकेशन (10+2=12 वर्ष व ALP - 10+ITI = 12 वर्ष) होने के बावजूद GP 2000 में आ गए??
★क्यों नर्सिंग स्टाफ पर एल्लोवान्सेस के नाम पर पैसों की बौछार की जा रही है जबकि वहां पर हमारे SPAD केस के रिमूवल फ्रॉम सर्विस जैसा कोई दंड भी नहीं है, क्या किसी ने सुना की किसी रेलवे नर्सिंग स्टाफ की किसी गलती की वजेह से रिमूव फ्रॉम सर्विस किया हो, जब कि कई बार इनकी वजेह से मौतें भी हुई हैं??
★क्यों रनिंग स्टाफ के 12 एल्लोवान्सेस अभी रोक दिए गए हैं। TA रेट क्यों नहीं रोकी गयी?? नर्सिंग अलाउंस क्यों नहीं रिका गया?? ट्रेन कंट्रोलर अलाउंस क्यों नहीं रोक गया??
★क्यों 98 के एग्रीमेंट के बावजूद आज ड्यूटी 8 घंटे से ऊपर नहीं होनी चाहिए थी, रनिंग स्टाफ 12 से 17 घंटे कभी कभी इससे भी ज्यादा ड्यूटी करने पर मजबूर है??
★क्यों हमे हमारे लीव सैलरी में 30% ऐड होकर नहीं मिलता??
★क्यों कैडर पूरा नहीं होता??
★क्यों मेल एक्सप्रेस लिंक या पसेंजर लिंक रेलवे बोर्ड के डीह निर्देशो के अनुसार नहीं बनायीं जाती है??
★क्यों HPC की 89 सिफारिशें आज तक लागू नहीं हुई, और क्यों की जायज सिफारिशों को रेलवे बोर्ड ने ठुकरा दिया!?
★क्यों HLSRC कमिटी के रिपोर्ट लागू नहीं हुई??
क्यों task force on safety  कमिटी की सिफारिशें लागू नहीं हो रही??
★क्यूं Sr ALP और शंटर एक ही ग्रेड पे में काम क्र रहे हैं जबकि दोनों का कार्य आउट जिम्मेदारियां भिन्न है जबकि ऐसा पूरी रेलवे में किसी भी केटेगरी में नहीं है??
★क्यों LPG, LPP, LPM एक ही ग्रेड में टुच्चा सा लालच के नाम पर एडिशनल अलाउंस देकर रख दिए गए??
★क्यों रनिंग से ज्यादा लोग ADME/ADEE में सेलेक्ट नहीं हो पा रहे??
★क्यों रनिंग स्टाफ को 14.29% का बेनिफिट नहीं मिल पाया??
★क्यों NPS के नाम पर नए भर्ती ALP को 55% रिटायरमेंट बेनिफिट से वंचित रखा जा रहा है, ये एक बहुत बड़ा सवाल है जो की अभी तक इनमे से कोई नहीं सोच रहा है लेकिन ये भी एक बहुत बड़े आंदोलन को जन्म देगा जो कि रनिंग स्टाफ के इतिहास का सबसे बड़ा आंदोलन होगा और अगर इन्होंने समय पर साथ नहीं दिया तो इनका अस्तित्व भी खतरे में पड़ सकता है??
★क्यों रेलवे के निजीकरण के खिलाफ कोई आंदोलन नहीं हो रहा??
★क्यों लास्ट व्हीकल गाडी चलवाकर रेल सुरक्षा के साथ साथ लोको रनिंग स्टाफ पर पड़ रहा अधिक भार जिसका उसे कोई अतिरिक्त भत्ता नहीं मिलता के लिए कोई आवाज उठाता??


★सवाल और भी हैं शायद पूंछता रहूँ तो रात निकल जाये, लेकिन हाँ अब ये तय है कि यह समय रनिंग स्टाफ के जागने का है ये लड़ाई हमे हमारे हाथों में ही लेनी पड़ेगी और AILRSA का इतिहास संघर्ष का है समझोते का नहीं।

इसलिए अब प्रत्येक रनिंग स्टाफ को जरूरत हैं अपने अधिकारों के लिए सतर्क और सजग होने की, क्योंकि अभी तक तो आपके पुराने बुजुर्ग और जाबांज साथियों के संघर्ष से आपको बची कूची चीजें मिल रही है परंतु अगर हम सब अब भी नहीं जागे तो वो दिन दूर नहीं जब हम इनसे भी हाथ धो बैठेंगे और शायद या तो बंधवा मजदूर बन जायेंगे या शायद किसी ठेकेदार के यहाँ से बिना किसी पेंशन और PF के रिटायर हो रहे होंगे।

सतर्क रहे मजबूत बने और स्वार्थ त्यागें क्योंकि जरा भी स्वार्थ किसी भी क्रांति का आधार कभी नहीं हो सकता।
भगत सिंह सबको चाहिए लेकिन पडोसी के घर में- ये विचारधारा आपको बदलनी पड़ेगी और सबको भगत सिंह बनना पड़ेगा।

*मजदूर एकता जिंदाबाद*
*रनिंग एकता जिंदाबाद*
*कॉम एम एन प्रसाद जिंदाबाद*
*AILRSA जिंदाबाद*

0 comments:

Post a comment

Popular Posts