Tuesday, 15 March 2016

जबलपुर। साधारण श्रेणी की टिकट पर एक बार यात्रा करने के नियम बनाने सहित पश्चिम मध्य रेलवे के दो अन्य महत्वपूर्ण सुझाव को रेलवे बोर्ड ने पूरे देश में लागू कर दिया। इसमें 139 पर टिकट रद्द कराने और ऑपरेशन हाल्ट वाले स्टेशनों पर ट्रेने पर टिकट देने के सुझाव को मान लिया है। हाल ही में रेलयात्रियों की संख्या लगातार घटने पर रेलवे बोर्ड ने बकायदा रेलयात्रियों की गणना कराने के लिए रेल अफसरों को ट्रेन में भेजा था।

गणना में रेलयात्रियों की संख्या तो जस की तस थी लेकिन उस अनुपात में रेल टिकट की बिक्री नहीं हो रही थी। इस कठिन सवाल को खोजने के लिए पश्चिम मध्य रेल ने अध्यन किया तो सामान्य श्रेणी की टिकट बिकने में कमी देखी गई। जिसमें 2 सौ किलोमीटर तक की यात्रा टिकट की सेल में 3 प्रतिशत की कमी देखी जा रही थी। इसके बाद पमरे के वाणिज्य विभाग ने सीसीएम मनोज सेठ के नेतृत्व में अपनी रिपोर्ट तैयार कर प्रस्ताव रेलवे बोर्ड भेजा।

उसमें सुझाव दिया गया था कि 200 किलोमीटर की दूरी वाली साधारण टिकटों की वैधता का निर्धारण किया जाए। जिसमें एक टिकट पर एक बार ही यात्रा करने की पात्रता हो। अभी हो यह रहा था कि रात 12 बजे के बाद से 24 घंटे तक की टिकट लेकर लोग उसका उपयोग डेली टिकट यानी एमएसटी की भांति कर रहे थे। यह नियम आने के बाद अब साधारण टिकट धारक को तीन घंटे के भीतर यात्रा करना अनिवार्य होगा।

139 पर टिकट रद्द कराना

अभी तक रेल यात्री को टिकट रद्द कराने के लिए टिकट विंडो तक जाना पड़ता था। लेकिन पश्चिम मध्य रेलवे ने सुझाव दिया था कि रेल यात्री 139 पर ही कॉल कर टिकट रद्द करा सकेंगे। इस सुझाव को भी रेलवे बोर्ड ने रेल बजट में घोषित कर दिया है।

इसी के साथ पश्चिम मध्य रेल की 25 ट्रेनें ऐसी थीं जो विभिन्न् स्टेशनों पर ऑपरेशनल हाल्ट के लिए रोकी जाती थीं लेकिन रेल यात्रियों को लाभ नहीं मिलता था क्योंकि रेलवे यात्रा टिकट जारी नहीं कर सकता था। इस पर सुझाव दिया गया कि ऐसे स्टेशनों पर यदि टिकट जारी किये जाते हैं तो रेलवे की आय में वृद्धि होगी इस प्रस्ताव को भी पूरे देश में लागू किया गया।

ऐसे समझें साधारण टिकट का नियम

यदि आपको साधारण श्रेणी की टिकट पर जबलपुर से नरसिंहपुर जाना है

1. आपको टिकट लेने के तीन घंटे के भीतर ही यात्रा करना अनिवार्य होगा।

2. यदि आपको तीन घंटे तक ट्रेन नहीं मिलती है तो भी आपका टिकट मान्य तब तक मान्य होगा जब तक आपको पहली ट्रेन नहीं मिल जाती है।

3. यदि जबलपुर स्टेशन से लगातार तीन ट्रेनें तीन घंटे के भीतर रवाना हो रही हों तो भी आप किसी भी ट्रेन से यात्रा कर सकते हैं।

4. आपके सामान्य श्रेणी की टिकट खरीदने के तीन घंटे के भीतर ही वापस हो सकेगा।

पश्चिम मध्य रेलवे के तीन सुझाव रेलवे ने मान्य किए गए हैं। इससे पूरे देश में रेलवे की आय बढ़ेगी और रेल यात्रियों को सुविधा होगी।

मनोज सेठ, सीसीएम, पश्चिम मध्य रेल

- See more at: http://naidunia.jagran.com/special-story-west-central-railway-railway-board-considered-the-suggestion-now-ordinary-ticket-will-be-valid-only-for-3-hours-680628#sthash.hhaMUHh2.dpuf

0 comments:

Post a comment

Popular Posts