Sunday 27 March 2016

शुक्रवार मार्च 25, 2016 09:21 PM IST
 नई दिल्ली: गर्मियों के दौरान भारी भीड़ से निबटने के लिए रेलवे ने विशेष ट्रेन संचालित करने का निर्णय किया है। उत्तर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि गर्मियों की भीड़ से निबटने के लिए माता वैष्णो देवी कटरा, दरभंगा, अहमदाबाद, मुंबई, पुणे, बरौनी, उधमपुर और अन्य कई स्टेशनों से अप्रैल से विशेष ट्रेनें शुरू की जाएंगी।

योजना के मुताबिक पुरानी दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा और पुरानी दिल्ली से सप्ताह में तीन दिन चलने वाली वातानुकूलित सुविधा एक्सप्रेस को दो अप्रैल से 30 जून तक के लिए इस सेवा के लिए चुना गया है। इस अवधि के दौरान यह विशेष ट्रेन 78 अप और डाउन फेरे लगाएगी।

यह विशेष ट्रेन दो अप्रैल से 30 जून के बीच पुरानी दिल्ली से प्रति सोमवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को रात 11:05 बजे छूटेगी, जबकि अगले दिन 12:15 दोपहर श्री माता वैष्णो देवी कटरा पहुंचेगी।

वापसी में यही ट्रेन श्री माता वैष्णो देवी से प्रति मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को रात 8:15 बजे छूटेगी और अगले दिन सुबह 10:15 बजे पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। यह सेवा 3 अप्रैल से 1 जुलाई तक होगी। इसके अलावा सप्ताह में तीन दिन चलने वाली 12 वातानुकूलित थ्री-टियर बोगियों वाली सुविधा एक्सप्रेस आने और जाने के दौरान पानीपत, अंबाला, लुधियाना, जालंधर, पठानकोट, जम्मू तवी और उधमपुर स्टेशनों पर रकेगी। सप्ताह में दो दिन चलने वाली नई दिल्ली-मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली वातानुकूलित सुपरफास्ट ट्रेन सुविधा एक्सप्रेस और अहमदाबाद-दिल्ली सराय रोहिल्ला-अहमदाबाद साप्ताहिक वातानुकूलित सुपरफास्ट सुविधा एक्सप्रेस को भी अलगे माह से शुरू किया जाएगा।

बिहार जाने वाले यात्रियों के लिए सप्ताह में दो दिन चलने वाली नई दिल्ली-बरौनी-नई दिल्ली वातानुकूलित सुविधा एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन और पुरानी दिल्ली-दरभंगा-पुरानी दिल्ली वातानुकूलित सुविधा एक्सप्रेस भी शुरू की जाएगी।

इसके अलावा हजरत निजामुद्दीन-पुणे-हजरत निजामुद्दीन साप्ताहिक वातानुकूलित समर स्पेशल ट्रेन गर्मियों के दौरान कुल 26 फेरे लगाएगी।

सप्ताह में तीन दिन चलने वाली आनंद विहार-उधमपुर-आनंद विहार एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन कुल 78 फेरे लगाएगी और सप्ताह में दो दिन चलने वाली नई दिल्ली-मुंबई सेंट्रल-नई दिल्ली वातानुकूलित सुपरफास्ट सुविधा एक्सप्रेस इस दौरान कुल 32 फेरे लगाएगी।

0 comments:

Post a Comment

Popular Posts